Sunday, April 28, 2024

मच्छर के काटने पर खुजली करने से हो सकती है Septic Emboli की बीमारी, जिसके सक्रंमण से जा सकती है जान

Must Read

अक्सर मच्छर के काटने पर हम उस जगह पर खुजली कर लेते है जो की आगे चलकर जानलेवा हो सकता है, जिसके सक्रंमण से शायद आपकी जान भी जा सकती है. खुजली करने से सेप्टिक एम्बोली नाम की बीमारी हो सकती है। हाल ही में बेल्जियम में ट्रेनी पायलट के माथे पर मच्छर के काटने के बाद संक्रमण से मौत का मामला सामने आया है। एम्स, नई दिल्ली में न्यूरोलॉजी विभाग की प्रो. मंजरी त्रिपाठी और नेशनल vector बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के पूर्व निदेशक डॉ. पी.के. सेन बताया कि मच्छर काटने वाले स्थान पर नाखून से बिल्कुल खुजली नहीं करें। इससे संक्रमण फैल सकता है। शरीर में एंटी बायोटिक resistance से भी हालात बिगड़ सकते हैं।

सवाल: सेप्टिक एम्बोली क्या है?
जवाब: सेप्टिक एम्बोली ब्लड वेसल्स की एक रुकावट है। कई बार यह ब्लड वेसल्स से दिमाग की ओर चला जाता है और ब्लड सरकुलेशन को रोक देता है, जिससे अचानक से मौत होने की आशंका रहती है।

सवाल: सेप्टिक एम्बोली के कारण क्या होते हैं?
जवाब: मूल रूप से खून में संक्रमण की वजह से ही सेप्टिक एम्बोली होने का खतरा रहता है। देखने में आया है कि खून में संक्रमण की कोई एक वजह नहीं बल्कि इसके कई कारण हो सकते है।

सवाल: मरीज में सेप्टिक एम्बोली के लक्षण क्या होते हैं?
जवाब: थकान, बुखार, सिर चकराना, गले में खराश, लगातार खांसी, सूजन, सांस में कमी और पीठ में दर्द इसके मुख्य लक्षण होते हैं।

सवाल: कैसे लोगों को सेप्टिक एम्बोली का खतरा होता है?
जवाब: बुजुर्ग लोग, कृत्रिम दिल, य जिनको पेसमेकर लगा हो, किसी को कैथेटर लगा हो। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा खतरा होता है।

सवाल: सेप्टिक एम्बोली का कैसे पता चल सकता है?
जवाब: खून में संक्रमण, खून में कीटाणु की मौजूदगी के लिए जांच की जा सकती है। बैक्टीरिया की पहचान कर भी पता लगाया जा सकता है।

सवाल: इसका इलाज क्या है?
जवाब: आमतौर पर इलाज एंटीबायोटिक दवा ही है, लेकिन कई मरीजों में शरीर की बायोलॉजिकल स्थिति पर भी एंटीबायोटिक का असर निर्भर करता है।

#SepticEmboli #septicembolisymptoms #septicembolitreatment #septicembolisinfection

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Lal Singh Chaddha: आमिर को अपनी फिल्म बचाने के लिए शाहरुख से सीखने की जरूरत है…

आज हर जगह आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को बॉयकाट करने की बात कही जा रही हैं...

More Articles Like This